Loading

Where do you want to travel?

Travelbolg will lead you to famous domestic...

Image

ताज महल, आगरा

ताज महल एक बहुत प्रसिद्ध इमारत है | यह भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में आगरा में यमुना नदी के किनारे पर स्थित है| ताज महल की सुंदरता दर्शकों का मन मोह लेती है| ताजमहल भारत की शान और प्रेम का प्रतीक चिह्न माना जाता है। ताज महल की गितनी विश्व के सात अजूबों में होती है। यह शाहजहां द्वारा बनाया गया था| उन्होने इसे अपनी प्यारी पत्नी मुमताज महल की स्मृति में बनवाया था| इस ऐतिहासिक इमारत को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं|बरसात के मौसम में जब सभी ओर के दृश्य बहुत सुंदर होते हैं तब इसे देखना अत्यंत आनंदप्रद होता है|
सैकड़ों वर्ष बीत चुके हैं, लेकिन इसका सौंदर्य वैसा ही है, जैसा की उस समय था, जब इसका निर्माण हुआ था|
इसका निर्माण मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में करवाया था।यहीं मुमताज महल का मकबरा भी है। यमुना नदी के किनारे सफेद पत्थरों से निर्मित अलौकिक सुंदरता की तस्वीर 'ताजमहल' न केवल भारत में, बल्कि पूरे विश्व में अपनी पहचान बना चुका है।

इतिहास

इसका निर्माण कार्य 1632 में शुरु हुआ था। 21 साल तक इसमें हजारों शिल्पकार, कारीगर और संगतराश ने काम किया और 1653 में ताजमहल बनकर तैयार हुआ। यहां स्थित मुमताज महल का मकबरा ताजमहल का मुख्य आकर्षण है। सफेद संगमरमर से बना यह मकबरा वर्गाकार नींव पर आधारित है। ताजमहल के पूरा होने के तुरंत बाद ही, शाहजहाँ को अपने पुत्र औरंगजे़ब द्वारा अपदस्थ कर, आगरा के किले में नज़रबन्द कर दिया गया।

शाहजहाँ की मृत्यु के बाद, उसे उसकी पत्नी के बराबर में दफना दिया गया था।मुमताज महल और शाहजहां की कब्र ताजमहल के निचले हिस्से में आमने-सामने बनी हुई है। आज भी आगरा शहर देशी-विदेशी सैलानियों के आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है।

वास्तु-कला

ताजमहल को 40 मीटर ऊंची सममितीय मीनारों से सजाया गया है। हर मीनार तीन भाग में बंटा हुआ है और इसमें दो बालकॉनी है। 300 मीटर का वर्गाकार चार बाग भी ताजमहल की शोभा बढ़ाते हैं। इसमें कई उठे हुए रास्ते हैं, जो बाग को 16 फूलों की क्यारियों में बांटता है।

कैसे जायें

देश के बाकी हिस्सों के साथ आगरा को जोड़ने के लिए गाड़ियों का एक अच्छा नेटवर्क है। इनके इलावा दो ओर स्टेशन राजा की मंडीऔर आगरा फ़ोर्ट भी हैं ।दिल्ली से आगरा को जोड़ने के लिए मुख्य ट्रेनों पैलेस ऑन व्हील्स, शताब्दी, राजधानी, और ताज एक्सप्रेस का भी इंतजाम है । महत्वपूर्ण शहरों में से आगरा के लिए नियमित बस सेवाएं भी हैं।